दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की पहली बार निकाली गई सूची में 10 भारतीय विश्वविद्यालयों के हैं। हालांकि, इस सूची में चीनी विश्वविद्यालयों का वर्चस्व है।
अपने प्रमाणिक शिक्षण श्रेणीकरण के लिए विख्यात टाइम्स हाइयर एजुकेशन मैगजीन ने ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका तथा 17 अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के विश्वविद्यालयों की सूची प्रकाशित की है।
इस विश्लेषण में पाकिस्तान को भी शामिल किया गया लेकिन उसके कोई भी संस्थान को सूची में स्थान नहीं मिला। सूची भारतीय विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व पंजाब विश्वविद्यालय ने किया है जिसे चीन के रेनमिन विश्वविद्यालय के साथ 13वां स्थान दिया गया है।
भारतीय प्रधानमंत्री की मातसंस्था पंजाब विश्वविद्यालय के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान :आईआईटी: का स्थान आता है जिसमें खड़गपुर :30वें स्थान पर:, कानपुर :34 वें स्थान पर:, दिल्ली और रड़की :संयुक्त रूप से 37 वें स्थान पर:, गुवाहाटी :46वें स्थान पर: और मद्रास भी जाधवपुर विश्वविद्यालय के साथ 47वें स्थान पर है।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 50वें स्थान पर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय 57वां स्थान पर हैं। हालांकि, शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में भारत अनुपस्थित है जिसमें ज्यादातर चीनी संस्थानों का वर्चस्व है तथा पीकिंग और शिंगहवा विश्वविद्यालय क्रमश: नंबर एक और नंबर दो स्थान पर हैं।